वित्त मंत्री अरुण जेटली बोले- जून 2016 तक लागू किया जा सकता है GST बिल


वित्त मंत्री अरुण जेटली
कांग्रेस के विरोध के कारण राज्यसभा में अटके जीएसटी बिल को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बड़ा दावा किया है. जेटली ने कहा कि सरकार 2016 के मध्य तक जीएसटी को लागू कर सकती है.
केंद्रीय वित्त मंत्री ने राज्यसभा में कांग्रेस की घटती ताकत को इसके पीछे वजह बताया है. उन्होंने कहा कि राज्यसभा में कांग्रेस धीरे-धीरे कमजोर हो रही है और इसका फायदा सरकार को मिलेगा. सरकार साल 2016 के मध्य तक जीएसटी बिल को लागू करने में कामयाब हो सकती है.

इस वजह से अटका है GST बिल
सरकार 2016 की शुरुआत से ही जीएसटी लागू कराना चाहती थी, लेकिन राज्यसभा में ये बिल फंसा हुआ है. लगातार बिल लटकने की सबसे बड़ी वजह यह भी है कि राज्यसभा में बीजेपी और एनडीए की सदस्य संख्या विपक्षियों के मुकाबले कम है. सरकार का प्रयास है कि आने वाले वाले बजट सत्र के दूसरे हिस्से में राज्यसभा में इस बिल को पास करा लिया जाए.
अगले साल बढ़ सकती है बीजेपी के सदस्यों की संख्या
केंद्र सरकार को यह भी उम्मीद है कि मई 2016 तक राज्यसभा में बीजेपी के सदस्यों की संख्या में कुछ इजाफा हो जाएगा और वह मजबूत स्थिति में होगी जिससे सदन में उसका जोर चलेगा. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सुस्त पड़ती वैश्विक अर्थव्यवस्था और निजी क्षेत्र के निवेश में कमी अगले साल सरकार के लिए बड़ी चुनौती है.
बता दें कि टैक्स सुधार के लिए जीएसटी को सबसे अहम माना जा रहा है. हालांकि विपक्ष में रहते पहले बीजेपी तो अब कांग्रेस के विरोध के चलते यह बिल सालों से अटका है.

(Source:Aaj Tak)

Post a Comment

[blogger][disqus][facebook]

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.